प्लेटिनम - विदेशी मुद्रा - समूह - जांच - सहकारी सीखने


प्रारंभिक धातु के लिए एक प्रारंभिक गाइड समय की शुरुआत के बाद से, सोने और चांदी को मूल्यवान के रूप में पहचाना गया है और आज भी, एक प्रेमी निवेशक पोर्टफोलियो में कीमती धातुओं का स्थान है। लेकिन जो कीमती धातु निवेश उद्देश्यों के लिए सबसे अच्छा है और वे इतने अस्थिर क्यों हैं यदि आप केवल कीमती धातुओं में शुरू हो रहे हैं, तो इस बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें कि वे कैसे काम करते हैं और आप उनसे कैसे निवेश कर सकते हैं। गोल्ड, रजत और प्लैटिनम जैसी कीमती धातुओं में खरीदने के कई तरीके हैं और अच्छे कारणों से आपको खजाने की तलाश में क्यों जाना चाहिए। ट्यूटोरियल: कमोडिटी इन्वेस्टिगेशन 101 ये सब चमकता है गोल्ड उन सभी के भव्य-पिता से शुरू होता है: सोने गोल्ड इसकी स्थायित्व (यह जंग या अन्यथा corrode नहीं करता है), कुरूपता और गर्मी और बिजली दोनों का संचालन करने की क्षमता के लिए अद्वितीय है। इसमें दंत चिकित्सा और इलेक्ट्रॉनिक्स में कुछ औद्योगिक अनुप्रयोग हैं, लेकिन हम इसे मुख्यतः गहने के आधार के रूप में और मुद्रा के एक रूप के रूप में जानते हैं। सोने का मूल्य बाज़ार द्वारा 24 घंटे, सप्ताह में लगभग सात दिन निर्धारित होता है। सोने की कीमत मुख्य रूप से भावना के एक समारोह के रूप में इसकी कीमत आपूर्ति और मांग के कानूनों से कम प्रभावित होती है। इसका कारण यह है कि ऊपर की जमीन के बड़े आकार के द्वारा नई खदान की आपूर्ति बेहद व्यापक है, सोना जमा हुआ है। इसे आसानी से रखने के लिए, जब hoarders बिक्री की तरह लग रहा है, कीमत बूँदें जब वे खरीदना चाहते हैं, तो नई आपूर्ति शीघ्र ही अवशोषित हो जाती है और सोने की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी होती है। (सोने में निवेश करने के लिए अभी भी इसे जानें में अधिक जानें) पीले धातु को जमा करने की बढ़ती इच्छा के लिए कई कारक खाते हैं: सिस्टमिक वित्तीय चिंताएं जब बैंक और पैसा अस्थिर और राजनीतिक स्थिरता के रूप में माना जाता है, तो संदिग्ध सोना अक्सर एक मूल्य के सुरक्षित स्टोर (अधिक जानने के लिए, अपने सोने के लिए 8 कारण पढ़ें।) मुद्रास्फीति जब इक्विटी में रिटर्न में वास्तविक दर बंधन या रीयल एस्टेट मार्केट नकारात्मक हैं, लोगों को नियमित रूप से सोने की संपत्ति के रूप में झुंड मिलता है जो कि इसके मूल्य को बनाए रखेगा। (अधिक अंतर्दृष्टि के लिए, मुद्रास्फीति जोखिम के साथ मुकाबला देखें।) युद्ध या राजनीतिक संकट युद्ध और राजनीतिक उथल-पुथल ने हमेशा लोगों को सोने-होर्डिंग मोड में भेजा है। एक पूरे जीवन काल की बचत के लिए पोर्टेबल और भंडारित किया जा सकता है जब तक इसे खाद्य पदार्थों, आश्रय या सुरक्षित मार्ग के लिए कम खतरनाक गंतव्य तक कारोबार करने की आवश्यकता नहीं होती। (संबंधित रीडिंग के लिए, वाल स्ट्रीट पर वार्स इफेय्यूज की जांच करें।) चांदी की बुलेट स्वर्ण के विपरीत, चांदी की कीमत मूल्य की एक दुकान और एक औद्योगिक धातु के रूप में इसकी बहुत ही ठोस भूमिका के रूप में अपनी भूमिका के बीच होती है। इस कारण से, चांदी के बाजार में कीमतों में उतार चढ़ाव सोने की तुलना में अधिक अस्थिर है। इसलिए, जब चांदी एक वस्तु को इकट्ठा करने के लिए सोना के साथ लगभग व्यापार करेगी (निवेश की मांग), धातु के लिए औद्योगिक सप्लाई डमांड समीकरण कीमत पर समान रूप से मजबूत प्रभाव डालता है। उस समीकरण में हमेशा नई नवाचारों के साथ उतार-चढ़ाव होता है, जिनमें शामिल हैं: रजत एक बार फोटोग्राफी उद्योग (रजत-आधारित फोटो फिल्म) में एक प्रमुख भूमिका है, जिसे डिजिटल कैमरे के आगमन से ग्रहण किया गया था। पूर्व के उभरते बाजार अर्थव्यवस्थाओं में एक विशाल मध्यम वर्ग का उदय, जिसने बिजली के उपकरणों, चिकित्सा उत्पादों और अन्य औद्योगिक वस्तुओं के लिए विस्फोटक मांग की जिससे चांदी के इनपुट की आवश्यकता होती है। बीयरिंग से विद्युत कनेक्शन तक, चांदी के गुणों ने इसे वांछित वस्तु बना दिया सिल्वर बैटरी, सुपरकंडक्टर एप्लीकेशन और माइक्रोकिरसीट मार्केट में उपयोग करते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या (या कितनी हद तक) इन घटनाक्रमों को चांदी के लिए समग्र गैर-निवेश की मांग पर असर पड़ेगा एक तथ्य यह है कि चांदी के भाव अपने अनुप्रयोगों से प्रभावित हैं और इसका उपयोग सिर्फ फैशन में या मूल्य के एक स्टोर के रूप में नहीं किया जाता है। (पता लगाएं कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दैनिक सामान बाजार में जाने वाले कमोडिटीज़ में आपके निवेश को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।) प्लेटिनम बकवास सोने और चांदी की तरह, प्लेटिनम का वैश्विक जिंस बाजार पर घड़ी का कारोबार होता है। यह सोने की तुलना में बाजार की राजनीतिक स्थिरता के दौरान सोने की तुलना में एक उच्च कीमत लाने की आदत होती है, बस इसलिए कि धातु की बहुत कम दुर्लभ वस्तु वास्तव में जमीन से सालाना खींचती है। प्लैटिनम मूल्य निर्धारित करने वाले अन्य कारकों में शामिल हैं: चांदी की तरह, प्लैटिनम को एक औद्योगिक धातु माना जाता है प्लैटिनम की सबसे बड़ी मांग ऑटोमोटिव उत्प्रेरक से आती है। जो उत्सर्जन की हानिकारकता को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके बाद, मांग के बहुमत के लिए गहने खाते हैं पेट्रोलियम और रासायनिक रिफाइनिंग उत्प्रेरक और कंप्यूटर उद्योग बाकी का इस्तेमाल करते हैं ऑटो उद्योगों की धातु पर भारी निर्भरता के कारण, प्लैटिनम की कीमतें ऑटो बिक्री और उत्पादन संख्याओं द्वारा बड़े हिस्से में निर्धारित की जाती हैं। स्वच्छ हवा कानून के लिए कंपनियां अधिक उत्प्रेरक कन्वर्टर स्थापित करने की मांग कर सकती हैं, लेकिन मांग बढ़ती जा रही है, लेकिन 200 9 में, अमेरिकी और जापानी कार निर्माता पुनर्नवीनीकरण ऑटो उत्प्रेरकों में बदल रहे थे या प्लैटिनम के अधिक विश्वसनीय (और आमतौर पर कम खर्चीला) बहन समूह धातु, पैलेडियम का इस्तेमाल कर रहे थे। प्लेटिनम खानें केवल दो देशों में केंद्रित हैं: दक्षिण अफ्रीका और रूस। इससे कार्टेल-जैसी कार्रवाई की अधिक संभावना होती है, जो कि प्लेटिनम की कीमतों का समर्थन कर सकती है या कृत्रिम रूप से बढ़ा सकती है। निवेशकों को यह विचार करना चाहिए कि उपरोक्त सभी कारक प्लैटिनम को बहुमूल्य धातुओं का सबसे अस्थिर बनाने के लिए सेवा प्रदान करते हैं। (इस संपूर्ण उद्योग पर अधिक जानकारी के लिए, इंडस्ट्री हेन्डबुक: कीमती धातुओं की जांच करें।) अपना खजाना छाती भरना हमें उन विकल्पों पर एक नज़र डालें जो कीमती धातुओं में निवेश करना चाहते हैं। कमोडिटी ईटीएफ एक्सचेंज ट्रेडेड फंड सभी तीनों कीमती धातुओं के लिए मौजूद हैं, लेकिन 200 9 के रूप में, आपको प्लैटिनम के लिए एक का उपयोग करने के लिए लंदन स्टॉक एक्सचेंज (एलएसई) का व्यापार करने में सक्षम होना होगा। ईटीएफ सोने, चांदी या प्लैटिनम खरीदने और बेचने का एक सुविधाजनक और तरल माध्यम है। (अधिक जानकारी के लिए, सोने की तसलीम देखें: ईटीएफ बनाम फ्यूचर्स।) आम स्टॉक और म्युचुअल फंड कीमती धातु खनिकों के शेयर कीमती धातुओं में मूल्य आंदोलनों के लिए लाभ उठाया जाता है। जब तक आपको पता नहीं है कि खनन शेयरों की कीमत कितनी है, यह ठोस प्रदर्शन रिकॉर्ड वाले प्रबंधकों के साथ फंड में रहना अधिक समझदार होगा। (संबंधित रीडिंग के लिए, स्ट्राइक गोल्ड विद जूनियर माइनिंग देखें।) वायदा और विकल्प वायदा और विकल्प बाजार निवेशकों को तरलता और लाभ प्रदान करता है जो धातुओं पर बड़ी दांव बनाना चाहते हैं। सबसे बड़ी संभावित लाभ - और नुकसान - व्युत्पन्न उत्पादों के साथ किया जा सकता है। (डिलीवरी के लिए इन समझौतों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, ट्रेडिंग गोल्ड और सिल्वर फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स की जांच करें।) बुलियन सिक्के और बार उन लोगों के लिए कड़ाई से हैं जिनके पास जगह है। निश्चित रूप से, जो लोग सबसे ज्यादा उम्मीद कर रहे हैं, बुलियन एकमात्र विकल्प है, लेकिन निवेशकों के लिए समय क्षितिज के साथ। बुलियन अलंकार और निडरता से परेशान है प्रमाण पत्र प्रमाण पत्र निवेशकों को भौतिक स्वर्ण स्वामित्व के सभी लाभों को परिवहन और भंडारण की परेशानी को घटा देता है। उसने कहा, अगर आप वास्तविक दुर्घटना में बीमा की तलाश कर रहे हैं तो प्रमाण पत्र केवल कागज़ात हैं। किसी को भी मूल्य के लिए बदले में उन्हें लेने के लिए उम्मीद नहीं है आपके लिए कीमती धातुएं चमचमाते हैं अनमोल धातुएं अनूठी मुद्रास्फीति संरक्षण प्रदान करती हैं - उनके पास आंतरिक मूल्य है। वे कोई क्रेडिट जोखिम नहीं लेते हैं और स्वयं को फुलाया नहीं जा सकता (आप उनमें से अधिक मुद्रित नहीं कर सकते) वे वित्तीय या राजनैतिक उन्नति के खिलाफ वास्तविक उथल-पुथल बीमा भी पेश करते हैं। एक निवेश सिद्धांत की दृष्टि से, कीमती धातुओं में स्टॉक या बांड जैसे अन्य परिसंपत्ति वर्गों के लिए कम या नकारात्मक संबंध भी उपलब्ध होते हैं। इसका मतलब यह है कि पोर्टफोलियो में कीमती धातुओं का एक छोटा प्रतिशत भी अस्थिरता और जोखिम दोनों को कम करेगा। निष्कर्ष बहुमूल्य धातुएं पोर्टफोलियो को विविधीकरण के एक उपयोगी और प्रभावी साधन प्रदान करती हैं। उनके साथ सफलता प्राप्त करने की चाल में कूदने से पहले अपने लक्ष्यों और जोखिम प्रोफाइल को जानना है। बहुमूल्य धातुओं की अस्थिरता को धन इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अनियंत्रित छोड़ दिया जा सकता है, इससे बर्बाद हो सकता है। (फिर भी अधिक जानकारी चाहते हैं संग्रहणीय निवेश का ध्यान रखना और सोने के साथ क्या गलत है) संकल्पनात्मक रूपरेखा और शिक्षण के मॉडल शिक्षण विधियों और दृष्टिकोण के आधार को समझना ब्रिट टाटमन फर्ग्यूसन, पीएचडी मिनेसोटा स्टेट यूनिवर्सिटी। विषय पर प्रस्तुति: संकल्पनात्मक रूपरेखा और शिक्षण के मॉडल शिक्षण विधियों और दृष्टिकोण के मूल तथ्य को समझना ब्रिट टाटमन फर्ग्यूसन, पीएचडी मिनेसोटा स्टेट यूनिवर्सिटी। प्रस्तुति प्रतिलेख: 1 संकल्पनात्मक रूपरेखा और शिक्षण के मॉडल शिक्षण विधियों और दृष्टिकोण के मूल तथ्य को समझना ब्रिट टाटमन फर्ग्यूसन, पीएचडी मिनेसोटा स्टेट यूनिवर्सिटी मूरहार्ड शिक्षार्थियों को प्राप्त करना परियोजना 2 इस प्रस्तुति का उद्देश्य विशेष शिक्षा शिक्षकों को जानने की जरूरत है और पता है कि कैसे शिक्षण के लिए कई अलग-अलग दृष्टिकोण लागू करें उन्हें उन तरीकों का चयन करना होगा, जो डेटा और आईईपी लक्ष्यों और उद्देश्यों के आधार पर अपने छात्रों की आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। उन्हें दृष्टिकोण के पीछे के सिद्धांत को समझने की आवश्यकता होती है, ताकि जब वे अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे हों तो उन दृष्टिकोणों में समायोजन कर सकें। उन्हें यह जानने की आवश्यकता है कि कौन से दृष्टिकोण प्रभावी ढंग से जोड़ा जा सकता है और कौन से दृष्टिकोण एकत्रित नहीं किए जा सकते क्योंकि वे एक दूसरे के साथ विरोधाभासी या हस्तक्षेप करते हैं। उन्हें अन्य शिक्षकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले दृष्टिकोणों को समझने की जरूरत है ताकि वे विश्लेषण और समस्या हल कर सकें, जब उन दृष्टिकोण छात्रों के साथ काम नहीं कर रहे हैं। इस प्रस्तुति में शिक्षण के दृष्टिकोण या मॉडल का अवलोकन किया गया है। 4 संकल्पनात्मक रूपरेखा हम वैचारिक रूपरेखा के बारे में सोच सकते हैं जो लेंस का एक सेट है जिसके माध्यम से हम देखते हैं, या समझते हैं, सीखते हैं। 5 सिद्धांत हम पर क्या प्रभाव डालता है और हम इसे कैसे देखते हैं। अनुरूपता: यदि हम लाल लेंस के माध्यम से बर्फ घन को देखते हैं तो हम बर्फ को लाल रंग के रूप में देखते हैं, लेकिन अगर हम नीले रंग की लेंस के माध्यम से बर्फ घन को देखते हैं तो हम बर्फ को देखने के लिए नीले 6 सिद्धांत को सीखने के बारे में हमारी धारणा को प्रभावित करेंगे। तो क्या होगा यदि सिद्धांत प्रभावित होता है हम सीखने के बारे में क्या विश्वास करते हैं, सीखना किस प्रकार दिखता है, हम लोगों को किस प्रकार विश्वास करते हैं, इसके परिणामस्वरूप हम लोगों को सीखने के तरीके को कैसे प्रभावित करेंगे, हम सीखने के परिणामों का मूल्यांकन कैसे करते हैं। शिक्षण के 7 मॉडल सीखने के दिए गए सिद्धांत के लिए, शिक्षण और मूल्यांकन के विभिन्न मॉडल (शैलियाँ) संकल्पनात्मक रूपरेखा के भीतर विकसित किए गए हैं। ऐसे मॉडल का चयन करें जो पहचान किए गए उद्देश्यों के लिए उपयोगी होते हैं। समायोजन करने और सफलता बढ़ाने के लिए मॉडल के पीछे सिद्धांत को समझें 8 ब्रूस जोयस ब्रूस जॉइस ने लगभग 30 वर्षों के लिए पढ़ाई के मॉडल के बारे में शोध किया और पढ़ाया है जिसमें उन्होंने मॉडल के 4 बुनियादी परिवारों का वर्णन किया है जिन्हें हम देखेंगे। 9 मॉडल्स ऑफ टीचिंग (जॉयस, वेइल, और कैलहॉन्, 2004) I. सूचना-प्रसंस्करण परिवार के मॉडल II मॉडल का सामाजिक परिवार III मॉडल्स के व्यक्तिगत परिवार IV व्यवहार प्रणाली परिवार के परिवार अधिक जानकारी के लिए इच्छित परिवार पर क्लिक करें। अवधारणात्मक ढांचे और मॉडल की जांच 10 अगले फ्रेम में आप निम्न में सक्षम होंगे: सिद्धांत और संकल्पनात्मक ढांचा के बारे में पढ़ें कई मॉडलों के बारे में पढ़ें 11 सूचना - प्रोसेसिंग फॉरमिक ऑफ मॉडल्स (संज्ञानात्मक मनोविज्ञान लागू) संकल्पना फॉर्मेशन (हिल्दा टैब्बा) संकल्पना प्राप्त ( जेरोम ब्रूनर) पिक्चर - वर्ड इम्प्वाक्टिव मॉडल वैज्ञानिक पूछताछ अन्तर्निहित करना सैनेक्टिक एडवांस ऑर्गनाइज़र (एउज़बेल) मेमोरीकरण रिटर्न 12 सोशल फैमिली ऑफ मॉडल्स (एप्लाइड सोशल साइकोलॉजी) पार्टनर्स इन लर्निंग (कोऑपरेटिव लर्निंग) (जॉनसन डेविसिस, एडवर्ड्स स्लाविन, शरण शरण) अध्ययन मूल्य (रोल प्लेस, वैल्यू स्पष्टीकरण, न्यायिक जांच) (शाफ्टेल शाफ्टेल साइमन ओलिवर शेवर) रिटर्न 13 पर्सनल फ़ैमिली ऑफ मॉडल्स (मानवतावादी मनोविज्ञान लागू) अनौन्डिटेक्टिव टीचिंग (बाल सेंटरिंग लर्निंग) (रोजर्स) सकारात्मक स्वयं अवधारणाओं का विकास (लर्निंग शैलियाँ, व्यक्तित्व शैलियाँ) (पाइगेट मास्लो) रिटर्न 14 व्यवहार सिस्टम मॉड्यूल के परिवार (व्यावहारिक व्यवहार मनोविज्ञान) मास्टरी लर्निंगडायरेक्ट निर्देशसिमिल रिटर्न 15 संज्ञानात्मक मनोविज्ञान में मनोविज्ञान के संज्ञानात्मक सिद्धांत हम एक व्यक्ति के बारे में सोचते हैं, याद रखता है और जानता है कि इसमें रुचि है। मनोविज्ञान की इस शाखा के आवेदन व्यक्तियों को समझने, याद रखने और विचारों और विचारों के बीच संबंध बनाने में मदद करते हैं। 16 सूचना प्रोसेसिंग मॉड्यूल मॉडल का परिवार इस परिवार में संज्ञानात्मक मनोविज्ञान से आकर्षित होता है। वे उन तरीकों पर ध्यान देते हैं जिनसे हम लोगों को जानकारी हासिल करने, डेटा व्यवस्थित करने, फ्रेम की समस्याओं को व्यवस्थित करने और समाधान तैयार करने सहित दुनिया की भावना बनाने के लिए एक व्यक्ति को गति प्रदान कर सकते हैं। 17 कन्सेप्ट फॉर्मेशन मॉडल कुछ टीचर सिखाने के लिए प्रेरक सोच का इस्तेमाल करते हैं। वे विशेष रूप से एक वातावरण की व्यवस्था करते हैं और विशिष्ट कार्यों को छात्रों को देते हैं ताकि वे अवधारणाओं का निर्माण और उपयोग कर सकें। इस दृष्टिकोण से संबंधित शैक्षिक नाम एल-नेर और ताबा हैं। टैबा ने शब्द शिक्षण रणनीति को लोकप्रिय बनाया 18 अवधारणा को प्राप्त करने वाले आदर्श शिक्षक जो अवधारणा की प्राप्ति का उपयोग करते हैं, वे छात्रों को एक विचार के सकारात्मक और नकारात्मक उदाहरण देते हैं लेकिन न बताएं कि यह क्या है। उदाहरणों के आधार पर छात्र अनुमान लगाते हैं (अनुमान लगाते हैं) वे अपने अनुमानों की पुष्टि करते हैं (hypotheses) और अधिक उदाहरणों के विरुद्ध, उनकी अनुमानों को पुष्टि या बदलते हैं यह एक परिभाषित परिभाषा की ओर जाता है, आखिरकार शिक्षक की ओर से पुष्टि की जाती है और स्पष्ट करती है अवधारणा प्राप्ति से संबंधित नाम जेरोम ब्रूनर और रॉबर्ट गगन हैं 1 9 पिक्चर-वर्ड इम्प्वाक्टिव मॉडल द पिक्चर-वर्ड इम्प्टिव मॉडल (पीडब्ल्यूआईएम) 2 से 6 सप्ताह तक सीखने के चक्र। ये एक तस्वीर से शुरू होता है छात्रों को वे चीजों को तस्वीर में देखते हैं। शिक्षक चित्रा के बाहर लिखे शब्दों को तस्वीर से लाइन खींचता है, शब्द को पुन: आरंभ करता है, शब्द लिखता है और शब्द या वाक्यांश को जोर देता है। विद्यार्थी शब्द और इसकी वर्तनी को दोहराते हैं, जिसके परिणामस्वरूप चित्र-शब्द शब्दकोश होते हैं छात्र शब्द कार्ड के एक अलग सेट प्राप्त करते हैं, जांच लें कि क्या वे शब्द पहचान सकते हैं जैसा कि वे शब्द पढ़ना शुरू करते हैं, वे शब्द को ध्वन्यात्मक, संरचनात्मक या सामग्री गुणों द्वारा वर्गीकृत करने के लिए शुरू करते हैं, उनके वर्गों को साझा करते हैं और उनके तर्क के शब्दों को क्लस्टर करते हैं जैसे वे करते थे। यह दृष्टिकोण मनोवैज्ञानिकों से संबंधित है 20 वैज्ञानिक जांच मॉडल बनाना प्राथमिकताएं छात्र वास्तविक जांच समस्याओं में शामिल हैं। वे जांच का क्षेत्र प्रस्तुत करते हैं, उस क्षेत्र के भीतर एक समस्या (वैचारिक या पद्धति) की पहचान करते हैं, और समस्या पर काबू पाने के तरीके तैयार करते हैं। जैविक विज्ञान पाठ्यचर्या अध्ययन (श्वाब) और जांच के लिए आमंत्रण (श्वाब) इस दृष्टिकोण का हिस्सा हैं। 21 यादगार मॉडल सभी छात्रों को उनके लिए आसानी से उपलब्ध जानकारी की आवश्यकता होती है ताकि वे प्रभावी ढंग से और कुशलता से सीख सकें। यह सीखने की शक्ति में सुधार करता है, समय बचाता है, और जानकारी के एक बेहतर भंडार की ओर जाता है (जॉइस, वेल और कैलहन, 2004, पृष्ठ 138)। जबकि याद रखना तुच्छ माना जा सकता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है। प्रेसले और लेविन ने याद रखने के लिए शिक्षण का एक मॉडल विकसित किया जिसमें 4 चरणों को शामिल किया गया: सामग्री में भाग लेना, कनेक्शन विकसित करने, संवेदी छवियों का विस्तार करना और अभ्यास याद करना। मेमनिकी और लिंक-शब्द दृष्टिकोण उदाहरण हैं। 22 सिनेकिक्स मॉडल सिनेकिक्स उद्योग से शिक्षा के लिए आता है। विषयों पर दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए इसे समस्या निवारण और लेखन गतिविधियों वाले लोगों की सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। श्रेष्ठ परिणाम तब होते हैं जब समय के साथ सिनेकिक्स का उपयोग किया जाता है यह सोच को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन सहयोगी कार्य और अध्ययन कौशल और साथ ही सौहार्द का भाव भी बढ़ावा देता है। गॉर्डन और पॉज़ ने स्कूलों में उपयोग के लिए सामग्रियों का विस्तृत वर्गीकरण विकसित किया है। 23 अग्रिम आयोजकों के अग्रिम आयोजक विद्यार्थियों को सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने और जानकारी और विचारों को व्यवस्थित करने में सहायता करते हैं जो वे सीख रहे हैं। सार्थक मौखिक सीखने के दाऊद औसबल्स सिद्धांत, तीन चिंताओं से संबंधित है: ज्ञान (पाठ्यक्रम सामग्री) कैसे संगठित है, कैसे दिमाग नई जानकारी (शिक्षा) को संसाधित करने के लिए काम करता है, और कैसे शिक्षक पाठ्यक्रमों के बारे में इन विचारों को लागू कर सकते हैं और जब वे नई सामग्री पेश करते हैं छात्रों (शिक्षा।) (जॉयस, वेइल और कैलहॉन, 2004, पी। 18 9।) सामाजिक मनोविज्ञान के 24 सिद्धांत सामाजिक मनोविज्ञान के सिद्धांतों से लोगों के बीच बातचीत के पैटर्न को समझने में हमें मदद मिलती है। बड़े समूह की गतिशीलता और छोटी-समूह गतिशीलता दो क्षेत्र हैं जो महत्वपूर्ण हैं। 25 मॉडल का सामाजिक परिवार मॉडल के सामाजिक परिवार कक्षा में सामाजिक मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों को लागू होते हैं। शिक्षक छात्र और छात्र छात्र इंटरैक्शन पैटर्न सीखने के लिए निहितार्थ हैं। शिक्षक संरचना सीखने और अन्य वांछित शैक्षिक परिणामों को अधिकतम करने के लिए इंटरैक्शन करता है। जब हम सही सहकारी शिक्षा सीखते हैं तो हम कक्षा में लागू सामाजिक मनोविज्ञान देख रहे हैं। जॉनसन और जॉनसन ने इस क्षेत्र में काफी योगदान दिया है। मॉडल का सामाजिक परिवार कक्षा में सामाजिक मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों को लागू करता है। शिक्षक छात्र और छात्र छात्र इंटरैक्शन पैटर्न सीखने के लिए निहितार्थ हैं। शिक्षक संरचनाओं सीखने और अन्य वांछित शैक्षिक परिणामों को अधिकतम करने के लिए बातचीत। जब हम सही सहकारी शिक्षा सीखते हैं तो हम कक्षा में लागू सामाजिक मनोविज्ञान देख रहे हैं। जॉनसन और जॉनसन ने इस क्षेत्र में काफी योगदान दिया है। 26 लर्निंग मॉडल में पार्टनर्स कई सिद्धांतकारों ने छोटे से सीखने वाले समूहों को ध्यान से व्यवस्थित करने के लिए सकारात्मक अंतर-निर्भरता का उपयोग करने के लिए मॉडल विकसित किए हैं ताकि उत्तेजनात्मक बातचीत हो सके। इस प्रोत्साहनपरक बातचीत से बेहतर शिक्षाविदों, दृष्टिकोण, और आत्म संकल्पना होती है। सहकारी लर्निंग, ग्रुप इन्वेस्टिगेशन, और टीम-गेम्स - टूर्नामेंट छात्र-छात्र इंटरैक्शन की संरचना के कुछ तरीके हैं। 27 मूल्यों का अध्ययन (भूमिका के नाटक, मूल्य स्पष्टीकरण, न्यायविधि जांच) ये विभिन्न मॉडल व्यक्तिगत मूल्यों, चरित्र, न्याय और समानता और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के विचार और विकास से संबंधित हैं। भूमिका निभाता है छात्रों को आवाज विकसित करने और पारस्परिक कौशल सीखना। मूल्यों का अध्ययन करने में छात्रों को उनके मूल्यों को पहचानने और स्पष्ट करने में मदद मिलती है, और विचार करें कि क्या वे अपनी पहचान मूल्यों से जी रहे हैं। न्यायिक जांच (माध्यमिक छात्रों के लिए) सार्वजनिक नीति की पहचान करें और अंतर्निहित मूल्यों की जांच करें। ये विभिन्न मॉडल व्यक्तिगत मूल्यों, चरित्र, न्याय और समानता और लोकतांत्रिक सिद्धांतों के विचार और विकास से संबंधित हैं। भूमिका निभाता है छात्रों को आवाज विकसित करने और पारस्परिक कौशल सीखना। मूल्यों का अध्ययन करने में छात्रों को उनके मूल्यों को पहचानने और स्पष्ट करने में मदद मिलती है, और विचार करें कि क्या वे अपनी पहचान मूल्यों से जी रहे हैं। न्यायिक जांच (माध्यमिक छात्रों के लिए) सार्वजनिक नीति की पहचान करें और अंतर्निहित मूल्यों की जांच करें। 28 मानवतावादी मनोविज्ञान मानवतावादी मनोविज्ञान प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को मनुष्य के रूप में अपनी अधिकतम क्षमता को खोजने और व्यक्त करने की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए चिंतित है। यह चेतना, मानव गरिमा पर जोर देती है, और हमारी अपनी नियति को निर्देशित करने की क्षमता है। मानवतावादी मनोविज्ञान प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को मनुष्य के रूप में अपनी अधिकतम क्षमता को खोजने और व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करने से संबंधित है। यह चेतना, मानव गरिमा पर जोर देती है, और हमारी अपनी नियति को निर्देशित करने की क्षमता है। 29 मॉड्यूल मॉडल का व्यक्तिगत परिवार मानवतावादी मनोविज्ञान से सिद्धांतों पर आकर्षित व्यक्तिगत परिवार से मॉडल। वे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं और स्वयं को जोर देते हैं छात्र को खुद के बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करना और छात्र को अपनी क्षमता को अधिकतम करने और अपने जीवन पर अधिकार रखने के लिए सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत परिवार के मॉडल मानवतावादी मनोविज्ञान से सिद्धांतों पर आकर्षित होते हैं। वे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं और स्वयं को जोर देते हैं छात्र को खुद के बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करना और छात्र को अपनी क्षमता को अधिकतम करने और अपने जीवन पर अधिकार रखने के लिए सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है। 30 नॉन-डायरेक्टिव टीचिंग मॉडल इस मॉडल में शिक्षकों की भूमिका एक कोच की अधिक है। वह छात्र के साथ साझेदारी विकसित करता है। विद्यार्थियों को यह बताने के बजाय कि यह कैसे और कैसे सीखें, यह जानने के लिए कि शिक्षक अपनी शिक्षा का निर्देशन करने में छात्रों को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वह छात्रों की प्रगति के बारे में प्रतिक्रिया प्रदान करता है, और छात्रों को समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है। राइटर्स वर्कशॉप में शिक्षक के साथ सम्मेलन छात्र के साथ साझेदारी में काम करने वाले शिक्षक का एक उदाहरण होगा। इस मॉडल में शिक्षकों की भूमिका एक कोच की अधिक है। वह छात्र के साथ साझेदारी विकसित करता है। विद्यार्थियों को यह बताने के बजाय कि यह कैसे और कैसे सीखें, यह जानने के लिए कि शिक्षक अपनी शिक्षा का निर्देशन करने में छात्रों को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वह छात्रों की प्रगति के बारे में प्रतिक्रिया प्रदान करता है, और छात्रों को समस्याओं का समाधान करने में मदद करता है। राइटर्स वर्कशॉप में शिक्षक के साथ सम्मेलन छात्र के साथ साझेदारी में काम करने वाले शिक्षक का एक उदाहरण होगा। 31 सकारात्मक आत्मविश्लेषण मॉडल का विकास करना नकारात्मक आत्मसम्मान वाले छात्र निराश होने और स्कूल में खुद को लागू करने के लिए तैयार नहीं होते हैं। उनकी प्रेरणा की कमी एक धारणा से होती है कि वे सीखने और प्रगति करने में सक्षम नहीं हैं। इस मॉडल को अंतर्निहित माना जाता है कि सभी छात्र शैक्षिक सामग्री और सामाजिक कौशल सीख सकते हैं, और यह भी एकीकृत कैसे हो सकता है। इस मॉडल के भीतर अच्छे अध्यापकों को सीखना शैलियों की साहित्य (डुन डुन), सोचने वाली व्यक्तित्व टाइपिंग शैलियों (जैसे मायर्स), और वयस्कों और बच्चों के बीच शिक्षार्थियों (नोल्स) के बीच मतभेदों के बारे में जानने और विचारों का उपयोग करना होगा। नकारात्मक आत्मसम्मान को निराश और स्कूल में खुद को लागू करने के लिए तैयार नहीं हैं। उनकी प्रेरणा की कमी एक धारणा से होती है कि वे सीखने और प्रगति करने में सक्षम नहीं हैं। इस मॉडल को अंतर्निहित माना जाता है कि सभी छात्र शैक्षिक सामग्री और सामाजिक कौशल सीख सकते हैं, और यह भी एकीकृत कैसे हो सकता है। इस मॉडल के अंदर अच्छे अध्यापकों के बारे में सीखना और सीखने की शैलियों की साहित्य (डुन डुन), सोचने वाली व्यक्तित्व टाइपिंग शैलियों (जैसे मायर्स), और वयस्कों और बच्चों के बीच शिक्षार्थियों (नोल्स) के बीच मतभेदों का उपयोग करना चाहते हैं। 32 व्यवहार मनोविज्ञान व्यवहार संबंधी मनोविज्ञान का आधार यह है कि व्यवहार व्यवहारिक है और पर्यावरण में चर के अधीन है। व्यवहारिक मनोविज्ञान केवल मापन योग्य व्यवहार, व्यवहार जो कि शुरू किया जा सकता है, से संबंधित है। व्यवहारवादी मनोविज्ञान के बुनियादी सिद्धांत इस प्रकार हैं: एक उत्तेजना और एक आगामी प्रतिक्रिया को देखते हुए, यदि प्रतिक्रिया दी गई है तो पुन: प्रबलित और कम होने की संभावना कम होने पर प्रतिक्रिया की संभावना अधिक होगी। व्यवहार संबंधी मनोविज्ञान का आधार यह है कि व्यवहार व्यवहारिक है और पर्यावरण में चर के अधीन है। व्यवहारिक मनोविज्ञान केवल मापन योग्य व्यवहार, व्यवहार जो कि शुरू किया जा सकता है, से संबंधित है। व्यवहारवादी मनोविज्ञान के बुनियादी सिद्धांत इस प्रकार हैं: एक उत्तेजना और एक आगामी प्रतिक्रिया को देखते हुए, यदि प्रतिक्रिया दी गई है तो पुन: प्रबलित और कम होने की संभावना कम होने पर प्रतिक्रिया की संभावना अधिक होगी। रिइनफोर्क ने आवर्ती रिइनफोर्स की संभावना में वृद्धि की आवर्ती स्टिमुलस प्रतिसाद पॉलिशर की संभावना में वृद्धि हुई आवर्ती की संभावना कम हुई व्यवहार व्यवहार में हम विचारों, भावनाओं या विश्वासों जैसे आंतरिक कार्यों से संबंधित नहीं हैं। व्यवहार मनोविज्ञान में हम आंतरिक कार्यों जैसे कि सोचा, भावनाओं या विश्वासों से संबंधित नहीं हैं। 33 व्यवहार प्रणाली मॉडल का परिवार व्यवहार व्यवहार परिवार मॉडल का परिवार कक्षा में व्यवहारवाद के सिद्धांतों को शैक्षिक सामग्री और छात्र व्यवहार दोनों में लागू करता है। विश्वास यह है कि सीखना व्यवहार में एक औसत दर्जे का परिवर्तन है। चयनात्मक (नियंत्रित) चुनिंदा करके हम कुछ व्यवहार (डिकोडिंग शब्द, विचारों की तुलना करना, गणित की गणना करना, अच्छे सामाजिक कौशल का उपयोग करके, आदि) को सीख सकते हैं जो कि सीखने को परिभाषित करते हैं। इन व्यवहारों को मजबूती प्रदान करके (प्रमुख प्रशंसा, ग्रेड, इत्यादि प्रदान), व्यवहार सुदृढ़ हो जाएंगे और सहन करेंगे। इस मॉडल से जुड़े नाम जॉन कैरोल और बेंजामिन ब्लूम (मास्टरी लर्निंग), मैडलेन हंटर (7 कदम सबक योजना), एथेना रीड (अनुरुप केंद्र, पढ़ना निर्देश।) व्यवहार प्रणालियों मॉडल का परिवार मॉडल में व्यवहार के सिद्धांतों को दोनों में लागू करता है शैक्षिक सामग्री और छात्र व्यवहार विश्वास यह है कि सीखना व्यवहार में एक औसत दर्जे का परिवर्तन है। चयनात्मक (नियंत्रित) चुनिंदा करके हम कुछ व्यवहार (डिकोडिंग शब्द, विचारों की तुलना करना, गणित की गणना करना, अच्छे सामाजिक कौशल का उपयोग करके, आदि) को सीख सकते हैं जो कि सीखने को परिभाषित करते हैं। इन व्यवहारों को मजबूती प्रदान करके (प्रमुख प्रशंसा, ग्रेड, इत्यादि प्रदान), व्यवहार सुदृढ़ हो जाएंगे और सहन करेंगे। इस मॉडल से जुड़े नाम जॉन कैरोल और बेंजामिन ब्लूम (मास्टरी लर्निंग), मेडलिन हंटर (7 कदम सबक प्लान), एथेना रीड (अनुरुप पढ़ना निर्देशन के लिए केंद्र) 34 मास्टरशी लर्निंग में मास्टरी लर्निंग मॉडल हम मानते हैं कि योग्यता का दिए गए सामग्री को सीखने में लगने वाला समय कम योग्यता वाले व्यक्ति को सीखने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी। निर्देशात्मक प्रणाली आम तौर पर होती है: मास्टरी लर्निंग में हम मानते हैं कि योग्यता, उस सामग्री से सीखने के लिए समय की मात्रा से संबंधित होती है। कम योग्यता वाले व्यक्ति को सीखने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी। शिक्षण प्रणाली आम तौर पर है: लक्ष्य निर्धारित करें उद्देश्यों को विकसित करना सामग्रियों की रणनीतियां पहचानें प्रारंभिक मूल्यांकन और सुदृढीकरण में संलग्न करें समस्याओं को दूर करने के लिए अनुपूरक निर्देश प्रदान करने के लिए मूल्यांकन आंकड़ों का उपयोग करें (ग्लेन हैमोंड, बीएपी एड। एम. एडी। स्कूल एडमिन, वेब के वेब पेज पर पाया गया प्रत्यक्ष शिक्षा निर्देश सीधे प्रत्यक्ष निर्देश में 35 प्रत्यक्ष निर्देश मॉडल, शिक्षक पेइंग और सुदृढीकरण के जरिये प्रेरणा को बनाए रखने और बनाए रखने की एक योजना तैयार करता है। सामान्य तौर पर प्रत्यक्ष निर्देश मॉडल में शामिल होता है: प्रत्यक्ष निर्देश में शिक्षक को तैयार करने और बनाए रखने की योजना तैयार होती है प्रेरणा, पेसिंग और सुदृढीकरण के माध्यम से। सामान्य तौर पर प्रत्यक्ष निर्देश मॉडल में शामिल है: ओरिएंटेशन प्रस्तुतीकरण स्ट्रक्चर्ड प्रैक्टिस (तत्काल प्रतिक्रिया सुदृढीकरण) निर्देशित अभ्यास (आंतरायिक अभिक्रिया अभूतपूर्व) स्वतंत्र अभ्यास (देरी हुई प्रतिक्रिया सुदृढीकरण) 36 सिमुलेशन मॉडल सिबनेटिक्स (एक तरह का व्यवहार आत्म प्रतिक्रिया सुधार) में एक सिम्युलेशन के माध्यम से सीखने की क्षमता, जैसे कि एक खिलौना कार का मार्गदर्शन करने के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल करना। अभ्यास के साथ आप सीखते हैं कि वांछित प्रभाव और दिशा के लिए नियंत्रणों को कैसे हेरफेर करना है। एक सिम्युलेटर एक ऐसा उपकरण है जो वास्तविकता जैसा दिखता है लेकिन हमें घटनाओं की जटिलता को नियंत्रित करने देता है यदि हम सिम्युलेटर में एक अवधारणा या कौशल सीखते हैं तो हम एक वास्तविकता की स्थिति को सीखना सामान्य कर सकते हैं। नेस्बिट ने सामाजिक अध्ययन के लिए सिमुलेशन खेल का अध्ययन किया। सिमुलेशन वेयर के एक उदाहरण के लिए, निम्नलिखित वेब साइट पर जाएं, उत्पाद प्रदर्शन क्षेत्र ढूंढें और देखने के लिए क्लिक करें (कुछ मिनट लगते हैं) 37 ए शुरुआत यह प्रस्तुति सिद्धांत मॉडल संबंधों में एक संक्षिप्त उपक्रम प्रदान करता है मॉडल की जांच करना प्रभावी होने के लिए हमें अभी भी आवश्यकता है गहराई चयन मानदंड विश्लेषण और मॉडलों या मॉडल मॉडल के तत्वों के संयोजन के लिए विचार 38 विशेष शिक्षा शिक्षक नौकरी (केवल बारे में पता नहीं) सिद्धांतों और गहराई में मॉडल। केवल आपको उपलब्ध ज्ञान और समझ के साथ ही आप सिद्धांत और शिक्षण के मॉडल का प्रभावी ढंग से और कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकेंगे। 39 विशेष शिक्षा शिक्षक नौकरी, Cont आकलन। छात्र की शिक्षा की ताकत, ज़रूरतें, रुचियां और तरीके जानें शिक्षण-शिक्षण चक्र का उपयोग करने के लिए याद रखना विद्यार्थी के साथ आपकी प्रभावशीलता को अधिकतम करेगी। आप आईईपी द्वारा और कानून द्वारा कानून के अनुसार, व्यक्तिगत छात्र को डेटा के उपयोग के माध्यम से सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे, अपने छात्रों को प्रेरित और प्रेरित कर सकते हैं, और दस्तावेज़ विकास या उनकी कमी कर सकते हैं। शिक्षण-शिक्षण चक्र का उपयोग करने के लिए याद रखना विद्यार्थी के साथ आपकी प्रभावशीलता को अधिकतम करेगी। आप आईईपी द्वारा और कानून द्वारा कानून के अनुसार, व्यक्तिगत छात्र को डेटा के उपयोग के माध्यम से सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे, अपने छात्रों को प्रेरित और प्रेरित कर सकते हैं, और दस्तावेज़ विकास या उनकी कमी कर सकते हैं। 40 विशेष शिक्षा शिक्षक नौकरी, Cont आईईपी, विशेषकर लक्ष्यों और उद्देश्यों का अध्ययन और समझें आईईपी को पढ़ाने और समझने से आप योजना के साथ बारीकी से संरेखित करें, छात्र की पहचान की जरूरतों को पूरा कर सकें, और एक बहु-अनुशासनात्मक दल से डेटा की जानकारी और अंतर्दृष्टि का उपयोग करने के लिए सूचित कर सकते हैं और आपको व्यक्तिगत रूप से एक साथ खींचने में सहायता कर सकते हैं। छात्र के लिए कार्यक्रम 41 विशेष शिक्षा शिक्षक नौकरी, Cont छात्र, सीखने के लक्ष्यों और उद्देश्यों के बारे में आप जो जानते हैं उसे देखते हुए, उन मॉडल को निर्धारित करें जो छात्र के साथ प्रभावी हों और सामग्री और शैलियों का चयन करें। यह वह आंकड़ा है जिसे आप विभिन्न स्रोतों से समीक्षा करते हैं और इकट्ठा करते हैं जो जानकारी प्रदान करता है जो बताता है कि क्या पढ़ाते हैं, कैसे पढ़ाते हैं, कैसे मूल्यांकन करें, कौन सा सामग्रियों का उपयोग करें, छात्रों के समूह कैसे करें, इत्यादि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। सिद्धांत के ठोस ज्ञान, शिक्षण और शिक्षा के मॉडल के मॉडल के साथ आपने अपने आप को एक बड़ी सूची दी है, जिसमें विद्यार्थियों की ताकत, ज़रूरतों, रुचियों और सीखने के तरीके दिए गए हैं। 42 विशेष शिक्षा शिक्षक नौकरी, Cont छात्र और किसी भी अन्य पेशेवरों को निर्देश प्रदान करें जो निर्देश प्रदान करेंगे, और परिवार के लिए, और सामग्री और दृष्टिकोण का उपयोग करेंगे। एसपीईडी शिक्षक के अतिरिक्त, कई लोग रोजाना छात्रों के जीवन को प्रभावित करते हैं। प्रत्येक को छात्र की समझ के बारे में सूचित और प्रशिक्षित किया जाना चाहिए, परिणामस्वरूप प्रोग्राम तैयार किया गया है, और कार्यक्रम के लिए तर्क। जो लोग इस कार्यक्रम के बारे में नहीं जानते हैं या यह कैसे लागू होते हैं, वास्तव में इसका इस्तेमाल करने में समर्थ नहीं होंगे। छात्र को लाभ सीमित होगा। 43 विशेष शिक्षा शिक्षक नौकरी, Cont लगातार मूल्यांकन, डेटा का विश्लेषण, और संशोधित करें लेकिन एक अच्छा कार्यक्रम पर्याप्त नहीं है इसे छात्र परिवर्तन के रूप में अद्यतन और बदलना होगा अगर छात्र सीखता और बढ़ता है, तो नई चुनौतियों को पेश किया जाना चाहिए, नए तरीकों पर विचार किया जाना चाहिए। अगर छात्र प्रगति में विफल रहता है, तब तक संशोधनों को तब तक बनाया जाना चाहिए जब तक हम कोई ऐसा कार्यक्रम नहीं खोजते जो सफलता की ओर जाता है सीखना एक जीवन भर की प्रक्रिया है

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